दोस्तों, आप लोगों का स्वागत है एक और रोचक article पर . आज हम बात करने जा रहे हैं अपने देश भारत के बारे में. इसमें कोई शंका नहीं है की हमारा भारत महान है. ऐसा मैं केवल इसलिए नहीं बोल रहा क्योंकि मैं और आप भारतीय हैं. इस बात को पूरी दुनिया ने भी माना है कई मौकों पर. इसलिए आज हम कुछ ऐसे ही भारत के 7 रोचक तथ्य (7 Proud Facts of India) के बारे में बात करेंगे

तो दोस्तों चलिए आज हम बात करते हैं हमारे देश भारत के 7 ऐसे बातों की जिससे हमें गर्व महसूस होता है.

https://www.youtube.com/watch?v=UyoCvfiqEt4&t

1. भारत की अर्थव्यवस्था (Indian Economy)

भारत विश्व की सबसे तेजी से बढती हुई अर्थव्यवस्था है. हमारे देश की GDP अभी 3.02 Trillion Dollar है. और इसी के साथ India पूरे दुनिया में पांचवें स्थान पर अपना झंडा लहरा रहा है.आश्चर्य की बात ये है कि हमारे देश ने बहुत सारे विकसित देशों जैसे United Kingdom और France को भी इस मामले में पीछे छोड़ दिया है.

हाल ही में आपने सुना होगा कि मुकेश अम्बानी Asia के सबसे अमीर इन्सान बन गए हैं. यही नहीं, Mukesh Ambani दुनिया के 6th सबसे अमीर व्यक्ति भी हो गये हैं. उनका नाम Forbes list of richest men में भी नाम आ चूका है. Mukesh Ambani के पास कुल $81.6 Billion की संपत्ति है.

2. भारतीय सेना (Indian Army)

भारत के पास दुनिया में सबसे बड़ी सक्रीय सैनिक हैं और इसी के साथ सैन्य शक्ति के मामले में भारत का स्थान पूरे विश्व में चौथा (4th) आता है. भारत अपने सैन्य बल को और मजबूत करने के लिए हर साल इस पर $71.1 Billion खर्च करता है. भारतीय सेना दुनिया के सबसे ऊँचे लड़ाई के मैदान, सियाचिन ग्लेशियर (Siachen Glacier) को control करती है. इसकी ऊंचाई समुद्र तल से लगभग 5000 मी. है.

दोस्तों, आपने शायद बेली ब्रिज (Bailey Bridge) के बारे सुना होगा। यह दुनिया की सबसे ज्यादा ऊंचाई पर बनायी गयी ब्रिज है. और इसकी सबसे ज्यादा ख़ास बात यह है की इसको हमारी भारतीय सेना ने ही बनाया है.

अब बात करते हैं हमारे Indian Air Forces की. भारतीय वायु सेना का विश्व में चौथा स्थान है. और राफेल लड़ाकू विमान के आ जाने से हमारी वायु सेना पहले से और भी ज्यादा मजबूत हो गयी है.

3. जनसांख्यिकी (Demographics)

हमारा देश सबसे ज्यादा प्राचीन देशों में से एक है. हालाँकि, हमारे देश में युवाओं की संख्या पूरे विश्व में सबसे ज्यादा है. भारत के पूरी जनसँख्या की 62% लोग working category (25-59 Age group) में आते हैं. और तो और 52% लोग 25 से भी काम उम्र के हैं.

भारत की कुल आबादी 130 करोड़ से भी ज्यादा है और इसी के साथ भारत दुनिया में संवैधानिक नियमों पे चलने वाला दुनिया का सबसे बड़ा democracy है. इतना ही नहीं, India, भू-क्षेत्र (land area) के मामले में पूरे विश्व में 7वें स्थान पर भी आता है.

4. तकनीक (Technology)

अगर हम facts of India बात करें और technology की बात न हो, ऐसा हो नहीं सकता. तकनीक के मामले में भारत ने बहुत सारे देशों को पीछे छोड़ रखा है. चाहे वो Digital Technology की बात हो या Space Technology.

भारत एशिया का पहला ऐसा देश है जो मंगल ग्रह तक पहुंचने में कामयाब हो पाया है. और विश्व का पहला ऐसा देश है जो पहले ही प्रयास में मंगल ग्रह सफलतापूर्वक पहुँच गया. इस mission का पूरा खर्च केवल 450 करोड़ रुपये ($73 Million) ही आया जोकि बहुत सारी बड़ी hollywood movies के budget से भी कम है.

5. आर्किटेक्चर (Architecture)

Architecture के मामले में भी हमारा देश बहुत आगे है. आपको शायद पता हो कि, गुजरात में जल्द ही बनी Statue of Unity दुनिया की सबसे ऊँची मूर्ति है. यह मूर्ति लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल को समर्पित है. इसकी कुल ऊंचाई 182 मीटर है और यहाँ हर साल 28 लाख लोगों की भीड़ जुटती है.

6. परिवहन (Transportation)

Indian transportation की बात करें तो सबसे पहले भारतीय रेलवे का नंबर आता है. भारतीय रेलवे दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा transportation network है. भारतीय रेलवे की अगर tracks की बात करें तो यह कुल 1,23,452 km की लम्बाई के साथ फैली हुई है. भारत में करीब 13,523 passenger trains हैं जोकि 2019 में 8.44 billion (844 करोड़) लोगों को सफर करने का काम किआ था.

भारत के गोरखपुर शहर की रेलवे जंक्शन में दुनिया की सबसे लम्बी प्लेटफार्म भी बनी है. इसकी कुल लम्बाई 1335.40 meters है.

7. कृषि (Agriculture)

आखिर में हम बात करते हैं दुनिया के सबसे मत्वपूर्ण क्षेत्र के बारे में – कृषि (agriculture). प्राचीन युगों से ही कृषि क्षेत्र के लिए भारत जाना जाता है. क्युकी हमारे देश की जलवायु हर तरह की फसलों में सहायक है, इसका कारण यह भी माना जा सकता है.

भारत बहुत सारी फसलों में दुनिया में अपना स्थान बना रखा है. आइये हम इन फसलों पर एक नजर डालते हैं –

  • पहला स्थान (First Position) : दाल, केला, आम, दूध, जूट
  • दूसरा स्थान (Second Position) : चावल, गेहूँ, आलू, गन्ना, चाय
  • तीसरा स्थान (Third Position) : तिल, सरसों, इलाइची,संतरे, अण्डे

तो फिर दोस्तों आपको कैसा लगा ये article. कृपया हमें comment करके बतायें की इनमे से कौन सी fact of India आपको पहले से नहीं पता थी. और, अगर आपको लगता है की इसमें किसी और भी sector की बात होनी चाहिए थी तो वो भी साथ में कमेंट करके बतायें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here